संपत्ति की जांच में खुलासा संभव

Share

संपत्ति की जांच में खुलासा संभव, मेरठ विकास प्राधिकरण के जोन सी-ववन भोला रोड पेपला गांव में अवैध कालोनी काटने वाले भूमाफिया की संपत्ति की जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे हाे सकते हैं। यह बात किसी अन्य ने नहीं बल्कि भोला रोड पेपला गांव में जहां यह भूमाफिया अवैध कालोनी काट रहा है, उन्होंने कही है। गांव वालों ने बताया कि केवल अवैध कालोनी ही नहीं कटी जा रही है अवैध खनन भी हो रहा है। अवैध खनन कराकर ही  भूमाफिया ने  खुद को भाजपा रोहटा मंडल का पदाधिकारी बताता है, जहां अवैध कालोनी काटी गयी वहां खेत में भराव करा रहा है। लोगों ने बताया कि अवैध कालोनी में भराव के कारण दिन भर मिट्टी व धूल उड़ती है। जिसकी वजह से कई लोग बीमार भी हो गए हैं। यूं कहने को एनजीटी ने दिल्ली एनसीआर में सभी प्रकार के निर्माण साइट पर रोक के आदेश जारी किए हैं, लेकिन लगता है कि पेपला गांव में अवैध कालाेनी काट रहे इस भूमाफिया पर एनजीटी के आदेश लागू नहीं होते हैं। पेपला में अवैध कालोनी के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण के अफसर भी कम जिम्मेदार नहीं हैं। जो अफसर मेरठ को अवैध कालोनियों से मुक्त कर स्मार्ट सिटी बनाने का दावा करते थे, लगता है उन्हें बाेबी शर्मा की पेपला गांव वाली अवैध कालोनी नजर नहीं आ रही है। लगता है कि इस भूमाफिया का कद अब  प्राधिकरण के अफसरों पर भारी पड़ रहा है। पूरी दबंगई से यह एमडीए के जोन सी-वन में न केवल अवैध कालोनी काट रहा है, बल्कि मिट्टी का अवैध खनन भी करा रहा है। हैरानी तो इस बात की है कि इसको लेकर पूरी जानकारी होने के बाद भी एमडीए के अफसर हाथ खोलने के बजाए बांधे खड़े हैं। मेरठ विकास प्राधिकरण जोन सी-वन भोला रोड पर पर गांव पेपला में यह अवैध कालोनी काट रहा है। इन दिनों वहां काम पूरी तेजी से चल रहा है। अवैध खनन कर लायी जा रही मिट्टी से अवैध कालोनी जिस खेत में काटी गयी है, उसके गड्ढे भरे जा रहे हैं। ऐसा नहीं कि इसकी जानकारी इस जोन के जोन अधिकारी अरूण शर्मा और अवर अभियंता को नहीं है, हकीकत तो यह है कि यह अवैध कालाेनी जोन सी-वन के एमडीए स्टाफ की ही छत्रछाया में बनायी जा रही है। जब खुद जोनल अधिकारी और अवर अभियंता की मौजूदी में भूमाफिया साइट पर काम करा रहा उस दशा में एमडीए कोई कार्रवाई कराएगा यह सोचना भी बेमाने होगा। गांव वालों की मानें तो खुद को भाजपा नेता कहने वाले इस भूमाफिया के साथ अक्सर जोनल अधिकारी व अवर अभियंता को साइट पर देखा जा सकता है। हालांकि यह संवाददाता जब स्टोरी की कवरेज को वहां पहुचा तो न तो भाजपा नेता बोबी शर्मा जिसकी यह कालोनी बतायी जा रही है वो नजर आया और न ही एमडीए के जोन सी-वन का कोई स्टाफ नजर आया। हां साइट पर लेबर काम जरूर तेजी से कर रही थी। स्टाफ जो वहां मौजूद था। उन्होंने बताया कि हिदायद दी गयी है कि काम को तेजी से निपटा दिया जाए।एमडीए के जो नए बड़े साहब आए हैं वो सख्त मिजाज के ईमानदार अफसर हैं, अब तक जो चल रहा था वो शायद अब नहीं चलेगा, इसलिए काम को जल्द निपटाने की हिदायत दी गयी है।

संपत्ति की जांच की मांग: गांव वालों ने बताया कि जो शख्स इस अवैध कालोनी का निर्माण करा रहा है उसको लेकर इस अवैध कालोनी से भी बड़ी खबर यह है कि रातों रात इस शख्स के पास इतनी धन संपदा आयी कहां से जो इसने इतना बड़ा खेता का रकबा खरीद लिया। गांव वालों की मानें तो कुछ समय पहले तक यह शख्य पशुओं की खल चूरी की एक छोटी सी दुकान चलाया करता था। इसके पास जो धन संपत्ति आयी है वह कैसे और कहां से आयी है इसकी यदि इनकम टैक्स के अधिकारी जांच करें तो दूध का दूध पानी का पानी हो सकता है।

भाजपा में पद पर भी सवाल: वहीं दूसरी ओर भाजपा के कार्यकर्ता भी इसको संगठन के मंडल में बड़ा पद दिए जाने पर हैरानी जता रहे हैं। अपनी पहचान छिपाते हुए कुछ कार्यकर्ताओं ने इसको लेकर शिकायत और उलाहना देते हुए कहा है कि तमाम वरिष्ठ और निष्ठावान कार्यकर्ता अरसे से संगठन की सेवा कर रहे हैं, उनकी अनदेखी कर इस शख्स को संगठन के मंडल में पद दिया जाना भी सवाल पैदा करता है। ऐसी क्या बात है जो पुराने व निष्ठावान कार्यकर्ताओं को अनदेखी कर संगठन चलाने वालों ने मंडल का दायित्व दे दिया।

भाई की हो चुकी है गांव वालों ने यह भी बताया कि अवैध कालोनी काट रहे भूमाफिया से बिल्डर और बिल्डर से भाजपा नेता बने इस शख्स के बड़े भाई के पूर्व में गोली मारकर हत्या की जा चुकी है। जब गांव वालों बड़े भाई की हत्या की घटना को लेकर इस संवाददाता ने सवाल किया तो उन्हाेंने कुछ भी बताने से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने केवल इतना ही कहा कि इस संबंध में थाना पुलिस के पेट में काफी कुछ है। यदि पुलिस से कुरेद कुरेद कर पूछा जाए तो हत्या कांड़ का पूरा विवरण पता चल जाएगा।

वर्जन के नाम पर मौन

जोन सी-वन के भोला रोड गांव पेपला में जब अवैध कालोनी को लेकर इस संवाददाता ने सवाल किया तो जोनल अधिकारी और अवर अभियंता ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। बल्कि सवाल सुनने के बाद दोनों मौन आसन करते नजर आए। जबकि कालोनी बना रहे बिल्डर बाेबी शर्मा से तमाम प्रयासों के बाद भी संपर्क संभव नहीं हो सका।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *