शोध में अव्वल सीसीएसयू

शोध में अव्वल सीसीएसयू
Share

शोध में अव्वल सीसीएसयू, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ को क्लेरिवेट, वैब ऑफ साइंस संस्था द्वारा शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर देश के राज्य विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह अवार्ड क्लेरिवेट द्वारा पिछले 05 वर्षो के शोध के साईटेशन एवं गुणवत्ता के आधार पर प्रदान किया जाता है। विश्वविद्यालय, मेरठ शोध के क्षेत्र में राज्य विश्वविद्यालय की श्रेणी में देश का अग्रणी विश्वविद्यालय बन गया है। यह अवार्ड क्लेरिवेट संस्था के द्वारा कल दिनांक 26 सितम्बर, 2023 को नई दिल्ली स्थित सैरिटन होटल में भव्य आयोजन में प्रदान किया गया है। क्लेरिवेट एक ब्रिटिश-अमेरिका की सार्वजनिक रूप में शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में कार्य करने वाली एनलिटिक्स कम्पनी है, जो शोध आंकड़ों जैसे- शोध पत्र, पेटंेट इत्यादि का संग्रह कर वैश्विक स्तर पर डेटा को एनेलिसिस करते हुए आंकड़े प्रस्तुत करती है। क्लेरिवेट द्वारा अवार्ड समारोह के पूर्व देश भर के विभिन्न संस्थानों से आए कुलपतिगण एवं निदेशकगण से शिक्षा, शोध, नवाचार एवं इनोवेशन के क्षेत्र में भारत के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर राउण्ड टेबल चर्चा हुई, जिसमें विश्वविद्यालय की कुलपति- प्रो0 संगीता शुक्ला ने प्रतिभाग करते हुए शोध के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर किए जा रहे शोध एवं उनकी चुनौतियों पर प्रकाश डाला, साथ ही उन्हांेंने मानव कल्याण हेतु शोध करने का आह्वान किया।
क्लेरिवेट द्वारा यह साईटेशन अवार्ड संस्थागत एवं व्यक्तिगत स्तर पर शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने पर प्रदान किया जाता है, जिसमें क्लेरिवेट वैश्विक स्तर पर संग्रह किए हुए आंकडों का विश्लेषण करते हुए अवार्ड प्रदान करता है। इस अवार्ड हेतु वैश्विक स्तर पर शोध के क्षेत्र में काम कर रही संस्था इंस्टीट्यूट फोर साइंटीफिक इन्फोरमेशन (आई0एस0आई0) द्वारा गठित विशेषज्ञों के पैनल द्वारा क्लेरिवेट द्वारा संग्रहित किए गए आंकड़ों को गुणवत्तापूर्वक विश्लेषण करते हुए दिया जाता है। विश्वविद्यालय के लिए यह गर्व की बात है कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ को इन दोनों श्रेणियों – संस्थागत एवं व्यक्तिगत, में अवार्ड प्राप्त हुआ है। संस्थागत श्रेणी में भारतवर्ष के 441 राज्य विश्वविद्यालयों में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ ने इण्डिया रिसर्च एक्सीलेंस साईटेशन एवार्ड प्राप्त किया है तथा व्यक्तिगत श्रेणी में शोध में महिला क्षेत्र में विश्वविद्यालय के गणित विभाग की उपाचार्य डॉ0 सरू कुमारी को यह सम्मान प्राप्त हुआ है। डॉ0 सरू कुमारी द्वारा पिछले पाँच वर्ष में 200 से अधिक शोध पत्र वैब ऑफ साइंस इण्डैक्सड् जर्नल्स में प्रकाशित किए गए हैं, जिनका 3900 से अधिक साईटेशन है। डॉ0 सरू कुमारी, इन्टरनेट ऑफ थिंगस से सम्बंधित सिक्योरिटी के क्षेत्र में शोध कार्य करती हैं।
संस्थागत क्षेत्र में यह साईटेशन अवार्ड विभिन्न 11 श्रेणियों में प्रदान किया जाता है, जिसमें विश्वविद्यालय स्तर पर केन्द्रीय विश्वविद्यालयों, राज्य विश्वविद्यालयों एवं डीम्ड या प्राईवेट विश्वविद्यालयों को यह अवार्ड शोध के विभिन्न आयामों के आधार पर प्रदान किया जाता है। केन्द्रीय विश्वविद्यालयों की श्रेणी में यह अवार्ड बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय को प्रदान किया गया है, जबकि राज्य विश्वविद्यालयों की श्रेणी में देश भर में यह अवार्ड चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ को प्रदान किया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा शोध के क्षेत्र में पिछले पाँच वर्षो (2017-22) में वेब ऑफ साईन्स इण्डैक्सड् जर्नल में 792 शोध पत्र उत्कृष्ठ शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित किए गए हैं, जिनका सी0एन0सी0आई0 1.35 है, जो वैश्विक स्तर पर शोध के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं के औसत से अधिक है।
क्लेरिवेट के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर विश्वविद्यालय द्वारा इलैक्ट्रोनिक्स एण्ड टैली कम्यूनिकेशन, पदार्थ विज्ञान, अनप्रयुक्त भौतिकी एवं कम्प्यूटर साइंस शोध के क्षेत्र में विशेष रूप से सिक्योरिटी सिस्टम, सप्लाई चैन एवं फसल विज्ञान शोध विषयों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु प्रदान किया गया है। विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है कि विश्वविद्यालय में क्लेरिवेट द्वारा शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन में प्रदान करने वाली दोनों श्रेणियों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। कुलपति महोदया ने इस उपलब्धि का श्रेय माननीय कुलाधिपति महोदया को देते हुए विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा उत्कृष्ट शोध प्रदान करने हेतु बधाई दी है साथ ही विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा पिछले सालों में किए गए उत्कृष्ट शोध कार्यों की सराहना भी की है। इस अवार्ड समारोह में कुलपति महोदया के साथ शोध के क्षेत्र में महिलाओं का योगदान अवार्डी- डॉ0 सरू कुमारी, विश्वविद्यालय के शोध निदेशक- प्रो0 बीर पाल सिंह, संकायाध्यक्ष, विज्ञान- प्रो0 जयमाला, छात्र कल्याण अधिष्ठाता- प्रो0 भूपेन्द्र सिंह, विभागाध्यक्ष, भौतिकी- प्रो0 अनिल मलिक ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा वित्त अधिकारी रमेश चंद्र आदि मौजूद रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *