मेरठ में गन कल्चर

दुकान में घुसकर गन पाइंट पर लूट
Share

मेरठ में गन कल्चर,  -गाली की मानिंद मार दे रहे गोली- मामूली बातों पर मार दे रहे गोली की वारदातों से पुलिस भी हैरान- पश्चिमी देशों की तर्ज पर मेरठ में गन कल्चर जिस तेजी से पांव पसार रहा है, उससे खुद पुलिस के आला अधिकारी भी हैरान हैं। उनका कहना है कि मेरठ में गाली की तरह गोली मार दी जा रही है। यह नया ट्रेंड खासतौर से युवाओं में विकसित हो रहा है। पुलिस इसको एक खतरनाक शुरूआत मान रही है। लेकिन बड़ी चुनौती इस ट्रेंड पर अंकुश लगाने की है। अधिकारी जिसको गन कल्चर बताकर चिंतित हैं, सबसे बड़ी चिंता व चुनौती उसकी रोकथाम अंकुश लगाने की है।
हाथ पर हाथ रख कर नहीं बैठ सकते
एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह मेरठियों में तेजी से पनप रहे गन कल्चर से खासे चिंतित हैं, लेकिन उनका कहना है कि पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठकर तमाश नहीं देख सकती। इसको रोकने के लिए पुलिस जो भी कुछ करना होगा करेगी। पुलिस ने इसकी शुरूआत भी कर दी है। जो भी फायरिंग या जानलेवा हमला या फिर डराने धमकाने के लिए फायरिंग की घटना कर रहा है पुलिस वाले ऐसे मामलों में अब सीधे 307 में लिखा पढ़ी कर रहे हैं। आरोपी ही नहीं आरोपियों के करीबियों खासतौर से परिजनों को भी कार्रवाई के दायरे में शामिल किया जा रहा है। जो गन कल्चर युवाओं में नजर आ रहा है पुलिस उसके लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार परिजनों को मान रही है। पुलिस अफसरों का मानना है कि गन कल्चर की मानसिकता एक दिन में नहीं आ जाती…इसलिए परिवार वाले यह कहकर नहीं बच सकते कि हमें पता नहीं था या हमारा क्या कसूर…गन कल्चर एक सामाजिक समस्या भले ही हो, लेकिन इसके लिए परिवार जिम्मेदारी से नहीं बच सकता।
एक नजर में वारदात
गन कल्चर की जब बात होती है तो केवल शहर या कोई खास थाना क्षेत्र नहीं होता, पूरे जनपद के परिपेक्ष्य में गन कल्चर का जिक्र होता है। गन कल्चर को लेकर सबसे बुरा ट्रेक रिकार्ड शहर के लोहिया नगर थाना क्षेत्र का है। इसी माह की यदि बात की जाए तो जो वारदातें हुई हैं उनमें कुछ नीचे दी गयी हैं
-लोहिया नगर के हरि का पुल इलाके में अहमद नगर निवासी युवक ने पिस्टल की रकम को लेकर फायरिंग।
-लोहिया नगर क्षेत्र में डाक्टर के क्लीनिक पर अय्यूब नाम के शख्स को गोली मार दी। हालांकि हत्यारोपी डाक्टर की हत्या के इरादे से पहुंचे थे।
-हापुड़ रोड चमड़ा पैठ इलाके में अनीस निवासी जाकिर कालोनी की मामूली सी बात को लेकर गोली मारकर हत्या।
-हुमांयू नगर में मामली कहासुनी को लेकर समीर की गोली मारकर हत्या।
इन वारदातों के इतर यदि गन कल्चर की बात करें तो भावनपुर में प्रेमी युगल बताए जा रहे युवक युवती के गोली लगे शव बरामद। परीक्षितगढ़ के जंगलों में युवक की गोली मारकर हत्या। शहर के पल्लवपुरम इलाके में फायरिंग की वारदात। दौराला इलाके में चैकिंग के दौरान देर रात एक बैंक के पास से कार सवार युवक तमंचे संग धरे गए।
वर्जन
मेरठ में गन कल्चर का पनपना गंभीर विषय है। इसको रोकने के लिए जो भी बन पडेÞगा किया जाएगा। आयुष विक्रम सिंह एसपी सिटी

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *