शायद मिल सके जाम से अब निजात

शायद मिल सके जाम से अब निजात
Share

शायद मिल सके जाम से अब निजात, मेरठ / महानगर की जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए टैफिक पुलिस के रूट प्लान पर शुक्रवार को पुलिस लाइन में टैफिक पुलिस, प्रशासन, नगर निगम व आरटीओ अफसरों ने मंथन किया। साथ ही तय किया गया कि यदि सब कुछ सही रहा तो यह प्लान सोमवार से एक्टिवेट कर दिया जाएगा। बताया गया है कि जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के सामने भी प्लान का ब्लूप्रिंट रख दिया गया है। एसपी टैफिक राघवेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि रूट प्लान के अनुसार ही शहर में ई रिक्शाएं संचालित की जाएंगी। रूट प्लान में केवल वही ई रिक्शाएं शामिल की गई हैं जो आरटीओ में पंजीकृत हैं।
अवैध ई रिक्शाओं की नहीं अब खैर
महानगर में बड़ी संख्या में चल रही अवैध ई रिक्शाओं की अब खैर नहीं हैं। सोमवार से प्रस्तावित प्लान के लागू होने के बाद पुलिस एक भी अवैध ई रिक्शा को शहर की सड़कों पर नहीं चलने देगी। इनका केवल चालान ही नहीं होगा। इन्हें हमेशा के लिए सीज कर दिया जाएगा। शहर में जो भी ई रिक्शाएं बेच रहे हैं उनके हिदायत दी गई है कि आरटीओे में पंजीकरण कराए बगैर एक भी ई रिक्शा ना बेची जाए। एक अनुमान के अनुसार करीब चालिस हजार ऐसी ई रिक्शाएं जनपद में हैं जिनका आरटीओ में पंजीकरण नहीं है।
हाईकोर्ट में मामला
जाम की समस्याओं का कारण ई-रिक्शाओं को लेकर आरटीआई एक्टिविस्ट मनोज चौधरी ने हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की है। माना जा रहा है कि हाईकोर्ट की सख्ती के चलते ही अफसरों ने महानगर के जाम व ई रिक्शाओं की सुध ली है। उसके चलते ही पूरे महानगर को चार जोन या कहे रूट में बांटा गया है। एक रूट की रिक्शा दूसरे रूट पर नहीं जाएगी। केवल निर्धारित रूट पर ही ई रिक्शा संचालित की जाएगी।
रूट नंबर एक
बिजली बंबा चौराहा, एल ब्लाक चौरहा, जाकिर कालोनी, इस्लामाबाद, हापुड स्टैंड, पेट्रोल पंप, यूटर्न गोला कुंआ, भूमिया का पुल, मैट्रो प्लाजा, फुटबाल चौक, बागपत बाईपास, परतापुर इंटरचेंज, दैनिक जागरण चौराहा, टीपीनगर मंडी गेट, टीपीनगर थाना तिराहा, जुर्रानपुर फाटक से बिजली बंबा लोहिया नगर।
रूट नंबर दो
एल ब्लॉक से तेजगढी, डिग्गी तिराहा, मेडिकल, काली नदी, नंदन सिनेमा, गांधी आश्रम, हंस चौराहा, सीता राम की पुलिया, साकेत जेल चुंगी चौराहा, बीएनजी स्कूल तिराहा।
रूट नंबर तीन
साकेत से जीरो माइल, जादूगर चौराहा, टैंक चौराह, सब एरिया कैंटीन, शिव चौक कंकरखेड़ा, मोदी पुरम, मवाना क्षेत्र, जीरो माइल चौराहा, पिंकी छोटे भटूरे, साकेत चौरहा, सोफिया गर्ल्स कालेज, रजबन से नैंसी चौराहा से मेरठ कैंट रेलवे स्टेशन से शिव चौक से 510 बेस वर्कशॉप से साकेत इमली तिराहा से सर्किट हाउस, अंबेडकर चौराहा से कमिश्नर चौराहा से गोल चक्कर होते हुए बेगमपुल नाला।
रूट चार
सूरज कुंड मोड से आबकारी चौराहा, बच्चापार्क चौराहा, कोआपरेटिव चौराहा, मेघदूत पुलिया कचहरी, आकाश गंगा साड़ीज, सोतीगंज-सदर-सिटी स्टेशन, रोहटा फाटक, सूरजकुंड मोड से बच्चापार्क, आकाश गंगा साडी से सोतीगंज, भैंसाली स्टैंड, जलीकोठी, रेलवे रोड से मेट्रो प्लाजा, रोहटा फाटक से वेस्ट एंड रोड, कैंट क्षेत्र रोहटा फ्लाई ओवर सुभारती से बागपत फ्लाई ओवर तक, इंद्र चौक बुढानागेट से खैर नगर चौराहा होते हुए छतरी वाला पीर तिराहा, घंटाघर चौराहा व कबाड़ी बाजार का रूट शामिल है।

@Back Home

 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *