दशहत! मलवा उगल रहा है लाशें

दशहत! मलवा उगल रहा है लाशें
Share

दशहत! मलवा उगल रहा है लाशें,  मेरठ के जाकिर कालोनी इलाके में दहशत का माहौल है। डेयरी का हादसा हुए पांच दिन हो चुके हैं। डेयरी व मकान गिरने के चलते उसके मलवे में से अब तक डेयरी संचालिका नफ्फो के परिवार के दस सदस्यों के शव निकाले जा चुके हैं। दर्जनों पशुओं के भी शव निकाले जा चुके हैं, लेकिन पांच दिन बाद भी शवों के निकलने का सिलसिला जारी है। लोहिया नगर के चमड़ा पैठ जाकिर कालोनी में तीन मंजिला डेयरी के मलवे से मरे हुए पशुओं की लाशों के निकलने का सिलसिला जारी है। वहीं दूसरी ओर मलवे में अभी और भी पशुओं की लाशें दबे होने की आशंका जतायी जा रही है। जहां मलवा है वहां जबदस्त दुर्गंध उठ रही है। लोगों का सांस लेना भी मुहाल है। दरअसल बीते सोमवार को जब तमाम दलों के नेता व जिले के प्रभारी मंत्री जाकिर कालोनी में हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने पहुंचे थे, तब वहां इलाके के तमाम लोगों ने मलवे से सडांध उठने की शिकायत करते हुए पशुओं के दबे होने आशंका जतायी थी। उम्मीद की जा रही थी कि मंगलवार को मलवा उठाने का काम किया जाएगा, लेकिन मलवा हटाने का काम शुरू नहीं किया गया। नतीजा यह हुआ कि शाम होते होते लोगों का वहां सांस लेना भी मुश्किल हो गया। अनेक लोगों ने इस संवाददाता को कॉल कर मलवे से सडांध उठाने की शिकायत की। उन्होंने यह भी बताया कि इसकी शिकायत नगर निगम के अफसरों से भी करने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने कॉल ही रिसिव नहीं की। रात होते होते सड़ांध ज्यादा बढ़ गयी। कुछ लोगों ने डॉयल 112 पर भी शिकायत की। इसका असर यह हुआ कि बुधवार को नगर निगम की जेसीबी और ट्रेक्टर-ट्रॉलियां जाकिर कालोनी में उस जगह पहुंची जहां डेयरी थी और उसके ऊपर बने मकान का मलवा पड़ा हुआ था। जेसीबी से मलवा हटाना शुरू किया गया। जब कई टैक्टर-ट्राली मलवा हटा दिया गया तो वहां दो मरी हुई गाय निकलीं। उन्हें भी जेसीबी की मदद से निकाल कर मलवे के साथ भेजा गया।
साठ ट्राली मलवा भेजा
भारी बारिश के चलते मलवा हटाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। शाम 6.30 बजे तक नगर निगम की टीम साठ ट्रॉली मलवा वहां से हटा चुकी थी। नाम ना छापे जाने की शर्त पर कर्मचारियों ने बताया कि बारिश में भीगने की वजह से कई साथी बीमार भी हो गए हैं, उसके बाद भी मलवा हटाने का काम जारी रहा। मलवा हटाए जाने पर लोगों ने राहत की सांस ली है।
परिजन बोले खुद हटा लेंगे मलवा
जिस वक्त नगर निगम की टीम मलवा हटा रही थी और करीब चालिस ट्रॉली मलवा जब हटाया जा चुका था तो वहां परिजन और रिश्तेदार पहुंच गए। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि वो अब मलवा हटाने का काम ना करें। इस मलवे में उनके घर का सारा सामान दबा हुआ है। मलवा हटवाने का बाकि काम वो खुद कर लेंगे। लेकिन कर्मचारियों ने काम रोकने से मना कर दिया। उनका कहना था कि इसके लिए नगरायुक्त से आदेश कराने होंगे। इस बीच वहां वार्ड के पार्षद इकराम वालियान भी आ गए। परिजनों की ओर से पार्षद इकराम वालियान ने भी अपने लेटरपेड पर लिखकर दिया कि मलवा हटाने का बाकि काम परिजन कर लेंगे। लेकिन नगरायुक्त के आदेश होने तक मलवा हटाने का काम रोकने से इंकार कर दिया गया।
वर्जन
नगरायुक्त के आदेश पर बुधवार को जाकिर कालोनी में मलवा हटाने का काम शुरू किया गया है। परिजन चाहते हैं कि खुद मलवा हटवाएं। नगरायुक्त के आदेश ही मलवा हटाया जा रहा है।
डा. हरपाल सिंह नगर स्वास्थ्य अधिकारी 

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *