गंदगी से बज बजाती नालियां-थे नाराज

गंदगी से बज बजाती नालियां-थे नाराज
Share

गंदगी से बज बजाती नालियां-थे नाराज, गंदगी से बज बजाती नालियां, जगह-जगह कूड़ा कचरा के ढेर। जमीन में धंसा जा रहा गली का खड़ंजा, सफाई न होने से चोक पड़ी नालियां। राष्ट्रीय सफाई आयोग के अध्यक्ष एम वेंकटेश्वर शनिवार की दोपहर को जब नगर निगम के वार्ड 47 में निरीक्षण को पहुंचे तो उनकी उम्मीद के एक दम उलट स्वच्छता और सफाई के बजाए उनका स्वागत गंदगी भरे माहौल ने किया।
बस फिर क्या था, साथ चल रहे मेरठ नगर निगम के सहायक नगरायुक्त, अपर नगरायुक्त और नगर स्वास्थ्य अधिकारी को रिमांड पर ले लिया। वार्ड की हालात पर नाराजगी जताते हुए सुधार की नसीहत दी। इतना ही नहीं यह भी कहा कि काम कराने के बाद फोटो व वीडियो बनाकर उन्हें भेजा जाए। इस काम में तनिक भी कोताही भी न बरती जाए। निगम अधिकारियों को शायद इसकी उम्मीद नहीं रही होगी। उनके पास अपनी सफाई में कहने को कुछ नहीं था।
यह वार्ड भाजपा नेता और इस वार्ड से चुनाव जीतकर पार्षद बने कुलदीप वाल्मीकि का है। उनके न्यौते पर ही राष्ट्रीय सफाई आयोग के चेयरमैन एम वेंकटेश्वर रविवार को इस वार्ड के भ्रमण व सफाई आदि की व्यवस्था के निरीक्षण को पहुंचे थे। लेकिन देश में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान के चलते जिस स्वच्छता की उम्मीद वह कर रहे थे उस मानक पर नगर निगम प्रशासन खरा नहीं उतरा सो अफसरों का हिसाब चुकता करने में भी देरी नहीं लगी। सफाई आयोग अध्यक्ष यहां से कुलदीप वाल्मीकि के आवास पर पहुंंचे तो उनका जोरदार स्वागत किया गया। बड़ी संख्या में वहां भाजपा के कार्यकर्ता व क्षेत्रवासी भी मौजूद रहे।
उन्होंने वृक्षारोपण भी किया। इस मौके पर सफाई कर्मचारी संघ के नेता व पार्षद टीसी मनोठिया, हरिमोहन भाटिया, दीपक मनोठिया, कैलाश चंदोला, राघव वाल्मीकि, रविंद्र वैद्य , शिवकुमार नाथ, सतीश छजलाना, व क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।
सर्किट हाउस पहुंचे प्रशासन निगम के आला अफसर
राष्ट्रीय सफाई आयोग के अध्यक्ष बीते शुक्रवार की देर शाम मेरठ पहुंच गए थे। शनिवार की सुबह जिलाधिकारी, नगरायुक्त के अलावा पुलिस प्रशासन के कई आला अफसर सर्किट हाउस पहुंचे। एम. वेंकटेश्वर ने उनके साथ मिटिंग की। इसके अलावा उनसे मिलने के लिए बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी नेता भी सर्किट हाउस पहुंचे थे।

‍@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *