यकीनन प्रकट होकर विध्न हरेंगे गणपति

यकीनन प्रकट होकर विध्न हरेंगे गणपति
Share

यकीनन प्रकट होकर विध्न हरेंगे गणपति, यदि आप गणपति उत्सव मना रहे हैं तो यकीन कीजिए हर हार में गणपति प्रकट होकर आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगे. सभी विध्न हर लेंगे. नजर आएं या न आएं लेकिन आपको असहसास होगा उनके साथ होने का. बस विश्वास बनाए रखिए.गणेश चतुर्थी पर भक्त पूरे मनोभाव से घर में भगवान गणेश की स्थापना करते हैं. इस पर्व की खासियत है कि इसमें श्रद्धा और विश्वास को सबसे ऊपर रखा जाता है और प्रकृति को ध्यान में रखते हुए गणेश चतुर्थी को जितने इको-फ्रेंडली (Eco-friendly) तरीके से मनाया जा सके उतने की कोशिश की जाती है. सिने पर्दे के तमाम हीरो हीरोइन व अन्य  भी बप्पा को घर में विराजती हैं लेकिन उनका तरीका थोड़ा अलग है. और तो और फिल्मी दुनिया के तमाम मुस्लिम भी गणपति में अगाध श्रद्धा रखते हैं. कुछ लोग गणपति को लेकर कुछ अलग करते हैं मेरठ की मधु शर्मा इनमें शामिल हैं. उन्होंने इसको लेकर एक  अपनी लेटेस्ट वीडियो (Video) में वे अपनी बेटी के साथ सब्जियों से गणपति (Vegetable Ganpati) बनाते हुए दिख रही हैं. आप भी मधु  की ही तरह घर में गणपति बनाकर इको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मना सकते हैं.

  1. गणपति बनाने के लिए सबसे पहले 2 टमाटर लिए हैं.
  2. एक बड़े आकार के टमाटर को लेकर उसके ऊपर छोटे आकार का टमाटर रखें.
  3. टूथपिक की मदद से दोनों टमाटर एक-दूसरे के ऊपर बिना दिक्कत टिके रहेंगे.
  4. इसमें बाद 4 परवल लें और उन्हें बप्पा (Ganpati Bappa) के हाथ और पैर बनाने के लिए नीचे वाले टमाटर पर लगाएं. परवल का आकार टमाटर के हिसाब से बिल्कुल हाथ-पैरों के आकार का होना चाहिए.
  5. इसके बाद गाजर लें और उसका पतला वाला ऊपरी हिस्सा लें और टूथपिक की मदद से टमाटर के ऊपर रखें जिससे बप्पा की टोपी बन जाए.
  6. इसके बाद हरी मिर्च से सूंड बनाएं.
  7. गाजर को कान के आकार में काटकर बप्पा के कान बनाएं.
  8. अब आखिर में ब्लैक मार्कर की मदद से बप्पा की आंखें और माथे पर टीका बनाएं. लीजिए तैयार हैं गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के लिए आपके इको-फ्रेंडली गणपति बप्पा.

गणेश जी को चॉक्लेट की मदद से भी बनाया जा सकता है. चॉक्लेट मोल्ड बाजार से खरीदा जा सकता है. समुद्र की जगह गणेश जी की इस मूर्ति को घर में दूध में डुबाया जाता है और पिघली हुई चॉक्लेट को प्रसाद के रूप में बांटा जाता है.  पौधों और उनके पत्तों की मदद से इन गणपति (Plant Ganpati) को बनाते हैं. यह सचमुच पर्यावरण के लिए सबसे अच्छे साबित होने वाली प्रतिमा बनती हैं. इस तरह के गणपति बनाने के ट्यूटोरियल्स यूट्यूब पर उपलब्ध होते हैं.  इस तरह की प्रतिमा के लिए अखबार को गणपति के अलग-अलग हिस्से के आकार का शेप देकर चिपकाया जाता है. इसके अलावा पेपर मैश का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *