जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

जागरूकता कार्यशाला का आयोजन
Share

जागरूकता कार्यशाला का आयोजन, मेरठ। पर्यावरण और स्वच्छता क्लब ने एमआईईटी के बायोटेक्नोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग में बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत छात्राओं के लिए माहवारी स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया।
कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ कंचन मलिक, आयुष पियूष गोयल, वरिष्ठ समाजसेवी विपुल सिंघल, प्राचार्य डॉ असद आमिर और मीडिया हेड अजय चौधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
क्लब निदेशक आयुष गोयल और पियूष गोयल ने कहा बेटियां हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं। मां दुर्गा का साक्षात रूप होती हैं बेटियां। बेटियों को किसी से कमजोर नहीं समझना चाहिए। बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए समाज में लैंगिक भेदभाव को समाप्त करना होगा।
मुख्य अतिथि वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ कंचन मलिक ने कहा महिलाओं को स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना आवश्यक है। इसलिए स्वास्थ्य जागरूकता के लिए सबसे पहले बालिकाओं और महिलाओं को अपनी झिझक तोडऩी होगी। उन्होंने कहा, पेट भर भोजन ही पोषण नहीं होता, बल्कि पौष्टिक आहार जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम सहित अन्य खनिज तत्व समाहित हों ऐसे भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित होना चाहिए। भारत में 46 प्रतिशत बेटियां एनीमिया का शिकार है। एनीमिया से बचाव के लिए अनार,खजूर, ड्राई फूड्स, दूध,पनीर आदि शामिल करें।
वरिष्ठ समाजसेवी विपुल सिंघल ने कहा उक्त कार्यशाला का प्रमुख उद्देश्य बालिकाओं और महिलाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है। बालिकाएं और महिलाओं स्वस्थ होंगी तो परिवार स्वास्थ्य के प्रति सजग होगा। उन्होंने कहा स्वास्थ्य और पोषण की जानकारी देना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
इस दौरान कार्यशाला में छात्राओं एवं महिला शिक्षकों ने पोषण और व्यक्तिगत स्वास्थ्य से जुड़े प्रश्नों को पूछा। वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ कंचन मलिक ने उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। इस दौरान डॉ हिरदेश कुमार, डॉ सोनिया शर्मा, डॉ शिप्रा चौधरी, डॉ दिव्या चौधरी, डॉ नेहा भदौरिया, डॉ अभिनव सिंह मौजूद रहे। मंच संचालन डॉ अंजली राठी ने किया।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *