रैपिड की पांचवीं टनल का काम शुरू, मेरठ में आरआरटीएस कॉरिडोर के भूमिगत हिस्से के निर्माण के लिए पांचवीं टनल का निर्माण आरंभ हो गया है। भैंसाली से बेगमपुल के बीच 1-1 किलोमीटर की दो समानांतर टनल बनाई जानी हैं, इसमें से पहली टनल का निर्माण शुरू किया गया है। पिछले 4 महीने में मेरठ 3 टनल ब्रेकथ्रू का साक्षी रहा है। इस टनलिंग प्रक्रिया के आरंभ होने के साथ ही, मेरठ में निर्माण का कार्य अगले चरण में पहुँच गया है। भैंसाली से मेरठ सेंट्रल (फुटबॉल चौक) तक लगभग 2 किलोमीटर की टनल का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद, मेरठ सेंट्रल स्टेशन पर ब्रेकथ्रू किया था। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस एवं मेट्रो कॉरिडोर पर मेरठ में, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल तीन भूमिगत स्टेशन हैं। इन स्टेशनों को आपस में जोड़ने के लिए तीन भागों में दो समानांतर टनल का निर्माण किया जाएगा यानी कुल छह टनल निर्मित की जाएंगी। पहली समानांतर टनल भैंसाली से मेरठ सेंट्रल (लगभग 2 किमी) के बीच, दूसरी गांधी बाग से बेगमपुल (लगभग 700 मीटर) के बीच और तीसरी समानांतर टनल भैंसाली से बेगमपुल (लगभग 1 किमी) के बीच निर्मित की जा रही है। इन 6 सुरंगों में से तीन का निर्माण पूरा हो चुका है। सुदर्शन 8.3 ने गांधी बाग से बेगमपुल तक एक टनल का निर्माण अक्टूबर माह में पूर्ण कर लिया था। वहीं, दिसंबर में सुदर्शन 8.1 ने भैंसाली से मेरठ सेंट्रल स्टेशन तक एक टनल का निर्माण पूरा किया था। इसी माह की शुरुआत में सुदर्शन 8.2 ने भैंसाली से मेरठ सेंट्रल स्टेशन तक की दूसरी समानांतर टनल का निर्माण पूर्ण किया है। सुदर्शन 8.2 को भी रिट्रीविंग शाफ्ट से बाहर निकालने की प्रक्रिया जारी है। यही सुदर्शन, 8.2 भैंसाली से बेगमपुल स्टेशन के बीच दूसरी समानांतर टनल के निर्माण का कार्य करेगी। आरआरटीएस परियोजना को निर्धारित समय सीमा के अनुसार कार्यान्वित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि एनसीआरटीसी मेरठ में आरआरटीएस नेटवर्क पर ही स्थानीय पारगमन सेवाएं, मेरठ मेट्रो प्रदान करने जा रहा है, जिसमें 21 किमी की दूरी में 13 स्टेशन होंगे।