रैपिड रेल का स्टील स्पैन लगाया, दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर एनसीआरटीसी द्वारा मेरठ में पहला स्पेशल स्टील स्पैन सफलता पूर्वक स्थापित कर लिया गया । यह 400 टन वजनी स्पेशल स्टील स्पैन आर आर टी एस के मेरठ साउथ स्टेशन से मेरठ की दिशा में महज 500 मीटर की दूरी पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (डीएमई) को पार करने के लिए स्थापित किया गया है। इसके अलावा मेरठ के परतापुर मे रेलवे लाइन को पार करने के लिए भी दो स्पेशल स्टील स्पैन लगाए जाने की योजना है। इस स्पैन को दिल्ली-मेरठ रोड पर बनाए गए दो पोर्टल पिलर्स पर स्थापित किया गया है। ये दोनों पोर्टल पिलर्स दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के दोनों ओर निर्मित किए गए हैं। इसे स्थापित करने प्रक्रिया में 400 टन के भारी भरकम स्पेशल स्टील स्पैन के चार समानान्तर हिस्सों को बड़ी क्रेनों की मदद से लगभग 21 मीटर की ऊंचाई पर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के ऊपर स्थापित किया गया है। इतनी ऊंचाई पर स्टील स्पैन की स्थापना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था, लेकिन एनसीआरटीसी की टीम ने सभी सावधानियों और मानदंडों का पालन करते हुए इसे सफलतापूर्वक पूरा किया। मेरठ साउथ स्टेशन से मेरठ की दिशा में आगे बढ्ने पर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मेरठ रोड को पार कर रहा है। इसी जगह से आरआरटीएस कॉरिडोर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के ऊपर से गुज़र रहा है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के ऊपर स्पेशल स्टील स्पैन स्थापित करने के लिए यहाँ पिलर्स की ऊंचाई भी बढ़ाई गई है, ताकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यातायात में किसी प्रकार की बाधा ना आए। एनसीआरटीसी का लक्ष्य है कि प्रायोरिटी सेक्शन में अगले वर्ष मार्च 2023 में आरआरटीएस ट्रेनें संचालित कर दी जाएँ। इसके लिए प्रायोरिटी सेक्शन के निर्माण कार्य में एनसीआरटीसी की टीमें रात-दिन में जुटी हुई हैं। मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन इसलिए भी खास होगा चूंकि यहीं से मेरठ वासियों के लिए मेट्रो ट्रेन भी चलाई जाएगी। मेरठ साउथ स्टेशन के बाद मेरठ में मेट्रो के परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रहमपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, दौरली मेरठ नॉर्थ मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो स्टेशन होंगे।