ताकि अवैध रामा कुंज रहे सलामत

कार्रवाई के इंतजार में रहे बिक
Share

ताकि अवैध रामा कुंज रहे सलामत, दौराला का भूमाफिया दे रहा न्यौता, मेरठ विकास प्राधिकरण के रूड़की रोड सोफीपुर लावड रोड जोन में हिन्दू शमशान के बगल में खेत में बनाया गया अवैध मार्केट रामा कुंज को ध्वस्तीकरण की संभावित कार्रवाई से बचाने के लिए शुगर मिल कर्मचारी दौराला का भूमाफिया लावड रोड समेत इस इलाके में  भूमाफिया से बिल्डर कुछ कारोबारियों को पांव पसारने का न्यौता दे रहा है। इसी वजह से सोफीपुर से लावड रोड पर बाग चौराहा के बीच वाले रास्ते पर वर्तमान में दो बड़ी अवैध कालोनियां काटी जा रही हैं। जो दो बड़ी अवैध कालोनियां काटी जा रही हैं उसमें कई भूमाफिया साझीदार सुने जाते हैं। एक संगठित गिरोह की तर्ज पर यहां दिन रात अवैध कालोनियों का काम चल रहा है। अवैध कालोनी का काम जल्द निपट जाए इसके लिए बड़ी संख्या में लेबर लगाई गयी है।

खेत में काटी दी कालोनी:-लावड़ रोड पर जिन दो अवैध कालोनियों का यहां जिक्र किया जा रहा है, वो दो ही कालोनियां कृषि भूमि यानी खेत में काट दी गयी हैं। हैरानी तो इस बात की है कि तमाम कायदे कानून ताक पर रखकर अवैध लावड रोड पर जो भूमाफिया अवैध कालोनी काट रहे हैं उन्हें एमडीए का खौफ नहीं है या कहें जोनल अधिकारी व अवर अभियंता से उनकी सेटिंग है, यह बात तो समझ में आती है, लेकिन कृषि योग्य भूमि का भूउपयोग बदल वाए बगैर जिस प्रकार से लावड रोड पर खेतों को खुर्दबुर्द किया जा रहा है, यह वाकई बहुत ही हैरानी भरा है। न कोई कहने वाला न सुनने वाला और लगता है कि अफसरों का इतनी फुर्सत नहीं कि वहां जाकर झांक आएं। ऐसा नहीं कि अवैध कालोनियों रोकने या उन्हें ध्वस्त करने का काम जिन अफसरों को सौंपा गया है उन्हें इन अवैध कालोनियों की जानकारी नहीं। दरअसल होता यह है कि अवैध कालोनी या फिर सोफीपुर के रामा कुंज सरीखें अवैध मार्केट बनाने वाले भूमाफिया पहला काम एमडीए के जोन के जोनल अधिकारी और अवर अभियंता को विश्वास में लेने का करते हैं, उसके बाद ही आगे का काम शुरू किया जाता है, जैसा कि रूडकी रोड के सोफीपुर लावड रोड इलाके के एमडीए के जोन में देखा जा सकता है। ऐसा नहीं कि इनकी जानकारी एमडीए अधिकारियों को नहीं है। वैसे भी अवैध कालोनियों का सारा काम रात के अंधेरे या नीली काली पन्नी डालकर नहीं बल्कि दिन के उजाले में किया जा रहा है।

बाउंसर किए तैनात:-लावड रोड पर जहां दो अवैध कालोनियां काटी जा रही हैं, वहां पर भूमाफियाओं ने किन्हीं कारणों के चलते हट्टे कट्टे मुस्टंडे बाउसंर तैनात किए हुए हैं। जो भी कोई उस ओर जाता है या कालोनी का काम खड़े होकर देखने लगता है, उस पर ये बाउंसर तेजी से जैसे गोश्त पर गिद्ध लपकते हैं वैसे ही लपकते हैं। इसके अलावा जो भूमाफिया यहां काम करा रहे हैं उनके साथ ही हथियारों से लैस लोगों का पूरा जत्था चलता है। कालोनी काट रहे भूमाफियाओं का पूरा गैंग दिन भर साइट पर लग्जरी गाड़ियों में लद कर कई बार राउंड भी लगाता रहता है। लावड रोड की इन दोनों ही कालोनियों में काम कितनी तेजी से निपटाया जा रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भूमाफियों ने अपने बाउंसरों के लिए वहीं खेत में ही टेंट लगवा दिया है। उसमें तमाम सुख सुविधा, खाने पीने व आराम करने की सुविधा मुहैय्या करायी जा रही हैं। इन बाउंसरों की केवल इतनी डयूटी है कि कोई भी आउटर साइट पर फटने न पाए।

अवैध कांप्लैक्सों की बाढ़:-दौराला के भूमाफिया के रामा कुंज हिन्दू शमशान के पास अवैध मार्केट के बाद से पूरे लावड रोड पर अवैध कांप्लैक्स की बाढ आ गयी है। करीब दर्जन भर स्थानों पर इस मार्ग पर भूमाफियाओं ने रामा कुंज की तर्ज पर कांप्लैक्स बना दिए हैं। फर्क केवल इतना है कि रामा कुंज में दुकानों की संख्या काफी ज्यादा है, जबकि लावड रोड पर जो अवैध कांप्लैक्स बनाए गए हैं उनकी संख्या अनुपात में काफी कम है। इस रोड पर कुछ और अवैध कांप्लैक्स की तैयारी भी इन दिनों चल रही है। खेतों में कांप्लैक्स के लिए नींव भरवा दी गयी है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *