चुनाव में खुराफाती पुलिस के रडार पर

चुनाव में खुराफाती पुलिस के रडार पर
Share

चुनाव में खुराफाती पुलिस के रडार पर, मेरठ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के मददे नजर यदि किसी भी सोशल मीडिया की मार्फत माहौल खराब करने का प्रयास किया तो उसकी खैर नहीं। चुनाव में खुराफाती पुलिस के रडार पर हैं। एक-एक पोस्ट पर मीडिया सेल नजर रख रहा है। ऐसे लोगों का वो हश्र होगा कि दूसरे सबक ले सकें और चुनाव के दौरान खासतौर से मतदान से पहले सोशल मीडिया का मिस यूज करने की सोचेंगे भी नहीं। पुलिस अफसरों ने सभी को हिदायत दी है कि सोशल मीडिया का यूज सकारात्मक हो। केवल मतदान को प्राेत्साहित करने व अमन ओ अमान कायम रखने के लिए किया जाए।

क्रिमिनल बैक ग्राउंड वालों पर नजर

चुनाव में जो लोग साेशल मीडिया पर बदअमनी फैला सकते हैं, ऐसे लोगों पर पुलिस का मीडिया सेल अलर्ट मोड पर है। दरअसल इसको लेकर काफी पहले से तैयारियां शुरू कर दी गयी थीं।  चुनाव के एलान से पहले ही पुलिस के मीडिया सेल ने होमवर्क शुरू कर दिया है। आपराधिक छवि के लोगों की निगरानी बढ़ा दी गई है। ऐसे में सोशल मीडिया के जरिए कोई माहौल बिगाड़ न पाए, इसके भी पुख्ता बंदोबस्त किये जा रहे हैं। फिलहाल सोशल मीडिया सेल के अपग्रेडेशन का काम जारी है। इसके बाद अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होने जा रही यह सेल बहुत आसानी से खुराफातियों पर शिकंजा कस पाएगी।

खुराफाती होंगे पहुंच के दायरे में
पिछले दस वर्षों में सोशल मीडिया ने बहुत तेजी से हर क्षेत्र में अपना स्थान बनाया है। राजनीतिक क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है। इन दलों ने तरह-तरह से इसका उपयोग किया। ऐसे में कुछ अराजकतत्व भी सोशल मीडिया के जरिए माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते नजर आए हैं, जिनको लेकर पुलिस अलर्ट पर रहती है। लोकसभा चुनाव का मतदान भी नजदीक आ रहे हैं, ऐसे मौके पर ये असामाजिक तत्व माहौल बिगाड़ने में कामयाब न हों, इसको देखते हुए पुलिस प्रशासन इस बार कड़े बंदोबस्त करने में लगा है। इसके लिए जिला स्तर पर बनी सोशल मीडिया सेल को अपग्रेड किया जा रहा है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस सेल में ऐसी व्यवस्था तैयार की जा रही है, जिसके द्वारा किसी भी ‘खुराफाती’ तक पहुंचना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।
सावधान बंद हो जाएगी साइट

वॉट्सऐप, ट्विटर (अब एक्स), इंस्टाग्राम पर भड़काऊ वीडियो, मैसेज अपलोड कर शांति भंग करने वालों पर निगरानी रखने का काम करेगी। ऐसी पोस्ट को चिह्नित कर सोशल मीडिया साइट्स के हेड ऑफिस भेजकर 24 से 48 घंटे के भीतर बंद कराया जा सकेगा। और यह फिर हमेशा के लिए बंद करा दी जाएगी। इसलिए बेहतर है कि मतदान से पहले या बाद में कुछ भी गलत ना डाला जाए।
सोशल मीडिया की पूरी यूनिट

लोकसभा चुनाव के मददे नजर सोशल मीडिया के खुराफातियों पर नजर रखने के लिए मेरठ पुलिस का मीडिया सेल इस बार काफी भारी भरकम है। उसमें अनेक कर्मी हैं।  अभी तक सोशल मीडिया सेल को चार से पांच लोग हैंडल करते थे। नई सेल इतनी बड़ी होगी कि उसमें 30 से 40 लोग काम कर सकेंगे। इस टीम को ट्विटर यानि एक्स नोटिफिकेशन, फेसबुक/यूट्यूब नोटिफिकेशन, सॉफ्टवेयर डेस्क, क्रिएटिव टीम, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम चैनल, एनआरआई नोटिफिकेशन, फेक न्यूज को पहचानने आदि की भी ट्रेनिंग मिलेगी।

हाई टैक है मीडिया सेल

हाईटेक सोशल मीडिया सेल तैयार की है। यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। इसकी मदद से सोशल मीडिया पर माहौल खराब करने वाले खुराफातियों से निपटना आसान होगा। रोहित सजवाण एसएसपी मेरठ

‍@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *