आईजी से मिले बुलियन्स

आईजी से मिले बुलियन्स
Share

आईजी से मिले बुलियन्स,  मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं महामंत्री सहित अनेको सर्राफा कारोबारी एवं वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारी आज पुलिस महानिरीक्षक श्री नचिकेता झा जी से मिले। उन्होंने बृजेश अग्रवाल द्वारा शहर के अलग-अलग थाना क्षेत्र में अलग-अलग समय पर सर्राफा कारोबारियों एवं वरिष्ठ नागरिक समिति के पदाधिकारियों व मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के संबंध में अपने सामाजिक एवं मानसिक उत्पीड़न से अवगत कराया। व्यापारियों ने बताया कि बृजेश अग्रवाल और उसका पुत्र वरुण अग्रवाल अनेकों सर्राफा व्यापारियों और वरिष्ठ नागरिकों के विरुद्ध लगातार रिपोर्ट्स लिखवा रहे हैं। हमें आश्चर्य होता है कि, हमारा व्यापारियों का डेढ करोड़ रूपये का सोना लेकर दीपांशु जैन नामक व्यक्ति फ्रॉड करता है तो, उसके खिलाफ हमारी रिपोर्ट नहीं दर्ज होती, हमारी सराफा कारोबारीयों की रिपोर्ट दर्ज न होने का लाभ उठाते हुए वह आज भी कोर्ट से हमारा सोना अपने नाम में रिलीज करने की जूगत में लगा हुआ है, लेकिन आधारहीन तथ्यों पर आधारित बृजेश अग्रवाल के शिकायती पत्रों पर लगातार FIR दर्ज हो रही है। 15/2/2024 से अब तक थाना कोतवाली और सिविल लाइन में चार रिपोर्ट दर्ज कराई जा चुकी हैं। ऐसे क्या कारण है कि, उनकी रिपोर्ट्स तुरंत दर्ज हो जाती है। जबकि एक आम आदमी अपनी पीड़ा को लेकर अगर थानों में जाता है तो, उसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं होती। अगर होती भी है तो बहुत मान मनोव्वल अथवा अपराध की गंभीरता को देखते हुए होती है। पुलिस महानिरीक्षक नचिकेता झा जी ने व्यापारियों को आश्वस्त किया कि, जांच के बाद उचित कार्यवाही इस संदर्भ में की जाएगी। अगर यह रिपोर्ट्स गलत पाई गई तो, विधि अनुसार कार्यवाही की जाएगी। इसमें कोई विलंब नहीं होगा 2 दिन के अंदर अंदर आपको परिणाम देखने को मिल जाएंगे। सर्राफा कारोबारियों ने बताया कि, यह व्यक्ति संस्था के पदाधिकारीयों पर सर्राफा कारोबारी अनुराग अग्रवाल, मनोज वर्मा, राजीव जैन, आदि के विरुद्ध लेटर देने के लिए हम पर दबाब बनाते थे। हमारे द्वारा मना करने पर इन्होंने हमें भी इन झूठी रिपोर्ट में सम्मिलित कर लिया। वरिष्ठ नागरिक समिति के एस पी रस्तोगी और वेद प्रकाश गुप्ता ने बृजेश अग्रवाल के हाथ से लिखा हुआ पत्र भी आईजी साहब को सौपा। जिसमें उन्होंने विभिन्न सर्राफा व्यापारियों के खिलाफ वरिष्ठ नागरिक समिति के लेटर हेड पर झूठे आरोपों का पत्र लिखने का दबाव बनाया था।

इस अवसर पर सर्राफा कारोबारीयों ने आईजी साहब को शहर सर्राफा बाजार में लगे कैमरो के विषय में भी बताया और आईजी साहब से केमरों के उद्घाटन के लिए भी अनुरोध किया। अब हमारा समस्त सर्राफा बाजार, कागजी बाजार, नील गली, वैली बाजार, अनाज मंडी, आदि आईपी कैमरा से सुसज्जित हो चुका है या कार्य प्रगति पर है। सर्राफा कारीगरों द्वारा आए दिन सोना लेकर भागने की घटनाओं पर भी आईजी साहब से चिंता व्यक्त की गई और अपने सोने की रिकवरी की प्रतिशत कम होने की शिकायत भी की। जिस पर आईजी मेरठ रेंज ने एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह को सर्राफा व्यापारियों के संबंधित सभी शिकायतों का निवारण एक स्थान पर करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और आदेश किया है कि, सभी थानों की सर्राफा कारोबारियों से संबंधित शिकायतें एक ही डेक्स पर मंगा ली जाए और उनका प्रतिदिन अवलोकन कर निस्तारण कर कराया जाए।
सर्राफा कारोबारीयों ने पुलिस महानिरीक्षक मेरठ रेंज से आईपीसी 410 व 411 की आड़ में पूरा पैसा देकर खरीदे गए सोने के बावजूद बाहर की पुलिस द्वारा लगातार सराफा कारोबारीयों का उत्पीड़न होने पर भी चिंता व्यक्त की। बाहर की पुलिस आकर यहां पर दबाव बनाती है कि, यह सोना गलत प्रकार से आप लोगों के पास आया है, इसे तुरंत वापस करिए। जब हम कहते हैं इसके बदले में हमने पूरा पैसा दिया है तो वह कहती है कि, यह तो आप इससे वसूलना है। हमारा इससे कोई मतलब नहीं है। यह भी हमारे सर्राफा कारोबार की लिए और सराफा कारोबारीयों की प्रतिष्ठा के लिए बहुत बड़ी चुनौती है।
इस अवसर पर अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल, अनुराग अग्रवाल, मनोज वर्मा, राजीव जैन, वेद प्रकाश गुप्ता, गौरव गुप्ता, एसपी रस्तोगी, सागर रस्तोगी, आदि उपस्थित थे।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *