रिजर्वेशन की अनदेखी कर दी नियुक्तियां

रिजर्वेशन की अनदेखी कर दी नियुक्तियां
Share

रिजर्वेशन की अनदेखी कर दी नियुक्तियां,

-नियुक्तियों को अनुमोदन कर फंसे तत्कालीन बेसिक शिक्षा अधिकारी

-नियुक्तियां ही नहीं तीन प्रिंसिपलों की शैक्षिक डिग्रियां भी जांच के दायरे में

-संयुक्त शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता वाली जांच समिति के रडार पर बीएसए के पटल सहायक

शेखर शर्मा

रिजर्व कोटे के बजाए सामान्य वर्ग से तीन प्रिंसिपल की नियुक्तियां बीएसए के गले की फांस बन गयी है। सीएम योगी को भेजी गई शिकायत का संज्ञान लेते हुए अपर शिक्षा निदेशक राजकीय अजय कुमार द्विवेदी ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रयागराज मेरठ के चर्च सिटी ठठेरवाड़ा, अंदरकोट व सदर में की गई नियुक्तियों की जांच करेंगे। जांच में सबसे महत्वपूर्ण रिवर्ज कोटे को लेकर शासन के कायदे कानूनों की अनदेखी किया जाना है। इसके अलावा जिनकी नियुक्तियां की गयी हैं उनकी शैक्षणिक योग्यता पर भी सवाल उठाए गए हैं।

ये हैं जांच के दायरे में 

शासन के अपर शिक्षा निदेशक राजकीय के विगत 19 अक्तूबर के आदेश में जिनकी नियुक्तियों की जांच के आदेश दिए गए हैं उनमें प्रियदर्शनी शर्मा चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल अंदरकोर्ट, मुनेश कुमार चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल सदर व ज्योति त्यागी चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल ठठेरवाड़ा शामिल हैं। साल 2016-17 में की गयीं,  चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल अंदरकोर्ट में एक पद पिछड़ी जाति व दो पद अनारक्षित में कुल तीन नियुक्तियों का बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अनुमोदन किया गया है। जांच का आग्रह करते हुए इसके साक्ष्य भी शासन को भेजे गए हैं।  चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल सदर में एक पद अनारक्षित वर्ग में  नियुक्तियों का बीएसए द्वारा अनुमोदन किया गया है। चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल ठठेरवाड़ा में दो अनारक्षित पद पर बीएसए द्वारा अनुमोदन किया गया है।

निर्देशों की अनुदेखी

निदेशक बेसिक शिक्षा उत्तर प्रदेश लखनऊ के पत्र संख्या (बे.) /2801-2976 दिनांक 31.3.2015 के द्वारा सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल में न्यूनतम मानक के अनुसार रिक्त पदों पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विहित आरक्षण नियमों का पालन करते हुए सेवा नियमावली 1978 यथा संशोधित अद्यतन व समय-समय पर शासन स्तर ने निर्गत शासनदेशाें/निर्देशों के आलोक में नियुक्त की कार्यवाही संपादित किए जाने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए गए थे। सीएम कार्यालय को प्रेषित की गई शिकायत में उक्त सरकारी निर्देशों का चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल में की गयी तीन प्रिंसिपलों की नियुक्ति प्रकरण में पूरी तरह से अनदेखी किए जाने के आरोप लगाए गए हैं। इन्हीं का संज्ञान लेते हुए ही अपर निदेशक राजकीय ने जांच के आदेश दिए हैं।

बीएसए व पटल सहायक की जांच

उक्त प्रकरण में तत्कालीन बेसिक शिक्षा अधिकारी मेरठ व बीएसए कार्यालय के पटल सहायक की जांच की बात कही जा रही है। सूत्रों की मानें तो आरक्षण को लेकर दिए गए शासन के निर्देशों की अनदेखी या उल्लंघन की बात यदि इस मामले में साबित हो जाती है तो जानकारों का कहना है कि यह गंभीरअपराध की श्रेणी में आता है। साथ ही इसके साथ ही बीएसए कार्यालय के पटल सहायक की आय से ज्यादा संपत्ति के साथ ही कई जांच फाइलों से धुल झाड़ जाएगी जो  अभी डंप पड़ी हैं।

जिनकी नियुक्तियां वो भी खतरे में

चर्च सिटी जूनियर हाईस्कूल में जिन तीन नियुक्तियों की शिकायत की गयी है उनमें जानकार उन नियुक्तियों में केवल नियुक्ति का अनुमोदन करने वाले व जिनके कार्य कार्यकाल यानि वेद प्रकाश जिनके कार्यकाल में ये नियुक्तियां की गई बताया गया है कि वो तो सदस्य तक नहीं थे। इसके अलावा जिनकी नियुक्तियां की गयी हैं उनके शैक्षिक प्रमाण पत्रों तथा अनुभव संबंधित प्रमाण पत्रों तथा जिन संस्थानों से प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं उनकी भी जांच के आदेश हैं। इस पूरी जांच में कई की गर्दन पर कार्रवाई की तलवार की बात से इंकार नहीं किया जा सकता है।

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *