सांसद की अध्यक्षता में रेलवे की बैठक

सांसद की अध्यक्षता में रेलवे की बैठक
Share

सांसद की अध्यक्षता में रेलवे की बैठक, मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री राजेंद्र अग्रवाल की अध्यक्षता में  उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल की बैठक हुई। बैठक में सांसद श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि मेरठ-दिल्ली रेलवे लाइन पर स्थित मोहिउद्दीनपुर रेलवे स्टेशन के निकट स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर सड़क यातायात लंबे समय के लिए अवरुद्ध हो जाता है। स्टेशन का तकनीकी निरीक्षण कराकर कंटेनर डिपो में माल गाड़ियों से माल उतारने की ऐसी व्यवस्था बनाई जानी चाहिए जिससे रेलवे क्रॉसिंग पर सड़क यातायात लंबे समय के लिए अवरुद्ध न हो। उन्होंने कहा कि मेरठ सिटी मंडी साइडिंग स्टेशन का निर्माण और स्थापना केसरगंज मंडी में की गई थी जो पुराने शहर से सटा हुआ स्थल है। इसमे बुकिंग ऑफिस, शेडस, प्लेटफार्म तथा तीन रेलवे ट्रैक निर्मित है परंतु यह निर्माण अब उपयोग में नहीं है। यहां पर रेलवे की काफी जमीन भी है। मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन के निकट स्थित इस व्यर्थ पड़े मंडी मालगोदाम स्टेशन का जन आवश्यकताओं के अनुरूप प्रयोग किया जाना चाहिए।
सांसद श्री राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरठ महानगर में स्थित पावली खास रेलवे स्टेशन लगभग एक शताब्दी पहले स्टेशन के पश्चिम दिशा में स्थित गांवों के निवासियों की सुविधा के लिए बनाया गया था परंतु गत 50 वर्षों में इस स्टेशन की पूर्व दिशा में मोदीपुरम, पल्लवपुरम इत्यादि कॉलोनियों की लगभग दो लाख की आबादी है। इनको पावली खास स्टेशन पहुंचने के लिए रेलवे लाइन पर करनी पड़ती है जहां रेलवे फाटक बंद होने पर जाम लगा रहता है। इस कारण अनेक बार यात्रियों की ट्रेन भी छूट जाती है। उक्त समस्या के स्थाई निराकरण के लिए इस रेलवे फाटक से पहले ही एक निष्प्रयोज्य रेलवे ट्रैक (जो पहले मोदी कॉन्टिनेंटल टायर फैक्ट्री के अंदर जाता था) उस पर प्लेटफार्म संख्या 3 तक पहुंचने के लिए लगभग 300-400 मीटर लंबा अप्रोच रोड राष्ट्रीय आलू अनुसंधान केंद्र की दीवार के किनारे-किनारे बना देना चाहिए ताकि जनता को सुविधा हो जाए तथा फाटक पर भी जाम की स्थिति न बने।
सांसद श्री राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरठ कैंट रेलवे स्टेशन पर बने फुटओवर ब्रिज के कंकर खेड़ा की तरफ पहले पार्किंग के लिए स्थान उपलब्ध था जिसे रेल विभाग द्वारा बैरिकेडिंग लगाकर बंद कर दिया गया है। यहां पर सड़क अत्यंत संकरी होने तथा स्टेशन पर आने जाने वाले व्यक्तियों के 2-3 खड़े होने पर ही जाम लग जाता है, परिणाम स्वरूप यहां से वाहन को वापस मोड़ना भी संभव नहीं होता। इसी स्थान पर रेल विभाग यदि एक विधिवत पार्किंग स्थल बना दे तो नागरिकों को तो सुविधा हो ही जाएगी तथा रेलवे की आय का साधन भी बन जाएगा। सांसद श्री राजेंद्र अग्रवाल ने मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन के निकट रोहटा रोड फ्लाईओवर के समाप्त होने के स्थान पर एम.पी.-1 फाटक के कम चौड़ाई का होने कारण इसे डबल किए जाने, मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन के निकट रोहटा रोड से रेलवे स्टेशन आने के लिए प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्रियों को रेलवे लाइन पार कर रेलवे द्वारा यात्रा करने के स्थान पर एक फुटओवर ब्रिज बनाए जाने, पानीपत रेलवे लाइन का निर्माण शीघ्र शुरू किया जाने, हस्तिनापुर-बिजनौर लाइन का निर्माण शीघ्र किए जाने, मेरठ-हापुड़-बुलंदशहर होते हुए मथुरा के लिए एक नई ट्रेन चलाये जाने, रेलवे की जमीनों को कब्जा मुक्त किए जाने तथा मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन और मेरठ कैंट रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण किए जाने की भी मांग की।

@Back home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *