महिला अपराध में अव्वल

Share

सरकार और पुलिस प्रशासन के दावों के वावजूद महिलाओं के प्रति अपराध रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं। सरकारी संस्था एनसीआरबी (नेशनल क्राइम ब्यूरों )  के आंकड़े इस बात की तसदीक कर रहे हैं। एनसीआरबी के आंकड़ों में दुष्कम व और पॉस्को के मामले में यूपी में बढ़े हैं, हालांकि अच्छी बात यह है कि पॉस्को के निस्तारण में पांचवां और दुष्कर्म मामलों के निस्तारण में दूसरा स्थाना है। दुष्कर्म व पॉस्को के मामले यदि बढ़े तो उनका निस्तारण भी उसी अनुपात में किया गया है। एनसीआरबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि  27 फरवरी 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार आईपीसी की धारा-376 और पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज 77,044 एफआईआर में से 75,331 मामलों को निस्तारित कर 97.80 प्रतिशत के साथ यूपी ने  प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

लंबित मामलों के जल्द निस्तारण के निर्देश
बता दें कि मुख्यमंत्री लगातार महिला अपराध और कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक करते रहते हैं. जिसका असर अब जमीन पर भी दिखाई दे रहा है. इसकी पुष्टि NCRB की रिपोर्ट ने भी की है. मुख्यमंत्री ने गृह विभाग के अधिकारियों को लंबित मामलों को तेजी से निपटारे का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी जो भी मामले लंबित हैं उनका जल्द निस्तारण करते हुए आरोपियों को सजा दिलवाई जाए.

केस एक

खरखौदा क्षेत्र में गांव फखरपुर कबट्टा में एक युवती द्वारा गांव के ही युवक से कोर्ट मैरिज करने पर उसके भाई ने प्रेमी को गोली मार दी। गोली प्रेमी के हाथ में लगी है।

केस दो

ब्रह्मपुरी क्षेत्र निवासी युवती को पति ने सुहागरात से ही यातनाएं देनी शुरू कर दीं। अपने दोस्त से शारीरिक संबंध बनाने का दबाव बनाया। करीब दो माह में ही शादी टूटने के कगार पर पहुंच गई। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है।

केस तीन

लिसाड़ी गेट की रहने वाली एक महिला को अपने पति के अवैध संबंधों का विरोध करना उस वक्त भारी पड़ गया, जब महिला के पति ने अपनी प्रेमिका और उसके बेटे के साथ मिलकर पत्नी को दौड़ा लिया और जमकर मारपीट कर दी। मारपीट में महिला गंभीर रूप से घायल हो गई, जिसके बाद पीड़ित महिला ने आरोपी पति और उसकी प्रेमिका सहित बेटे के खिलाफ तहरीर दी।

केस चार

सरूरपुर : क्षेत्र के गांव से किशोरी को अगवा कर रोहटा थाना क्षेत्र के गांव के मकान में ले जाकर दुष्कर्म किया गया। दुष्कर्म की शिकार किशोरी को बाद में बदहवास हालत में गांव के बाहर छोड़कर आरोपी फरार हो गए। घटना को लेकर पीड़िता के पिता ने थाने पर तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज करने के लिए गुहार लगाई है। हालांकि पुलिस इस मामले में फिलहाल लीपा पोती में लगी हुई थी।

केस पांच

फलावदा थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में 35 साल के आरोपी ने गांव की ही रहने वाली किशोरी के साथ रेप कर दिया था, पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा कायम करते हुए गिरफ्तार कर लिया और जेल भेज दिया था। कोर्ट में मुकदमा विचाराधीन है दबंग आरोपी पीड़ित परिवार पर समझौते का दबाव बना रहा है।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *