जेल में मर्डर-जांच के आदेश

जेल में मर्डर-जांच के आदेश
Share

जेल में मर्डर-जांच के आदेश, चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में एक कैदी राेहित निवासी गगोल की शनिवार को संदिग्ध परिस्थितयों में मौत हो गई। परिजनों ने उसकी हत्या का सनसनी खेज आरोप लगाते हुए इस संबंध में जेल प्रशासन के अफसरों पर साजिश में शामिल होने का आरोप लगाते हुए कानूनी अंतिम संस्कार के बाद कानूनी कार्रवाई की बात कही है। वहीं दूसरी ओर जेल प्रशासन ने भी मौत की जांच शुरू कर दी है। वहीं दूसरी ओर कैदी की मौत की सूचना जेल के अफसराें ने जिला प्रशासन को भी दी। वहां से सिटी मजिस्ट्रेट जांच करने को पहुंचे। उनके साथ ही वीडियो ग्राफी कराकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

एसिड अटैक का था आरोपियों में शामिल था मृतक

मेरठ के परतापुर थाना क्षेत्र में साल 2017 को टीचर शिवानी पर एसिड अटैक किया गया था। इस मामले में पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने  एक स्कूल संचालक अजब सिंह, अंकित, रिंकू, रवि, श्रवण व रोहित (मृतक) के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा था। मृतक के चचेरे भाई ध्यान सिंह ने बताया कि शिवानी एक टीचर थी जो अजब सिंह के स्कूल में पढ़ाती थी। उनके बीच क्या घटना हुई और कैसे हुई यह तो जानकारी नहीं। हां एसिड अटैक की जो एफआईआर दर्ज करायी गयी थी उसके आरोपियों में मृतक रोहित का भी नाम शामिल था।

हाईकोर्ट से मिली थी बेल

रोहित की मौत की सूचना पर मेडिकल स्थित पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे परिनजों ने जानकारी दी कि एसिड अटैक मामले में जेल में बंद राेहित को विगत 24 फरवरी को हाईकोर्ट से जमानत मिल गयी थी। वह जेल से बाहर आ गया था। हाईकोर्ट के बेल आदेश के खिलाफ पीड़िता सुप्रीमकोर्ट चली गयी थी। 5 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने रोहित की जमानत खारिज कर दी थी। ऊपरी अदालत से जमानत खारिज कर दिए जाने के बाद परिजनों ने 9 अप्रैल को रोहित को पेश कर दिया जहां से उसको जेल भेज दिया गया।

परतापुर पुलिस ने दी मौत की खबर

थाना परतापुर पुलिस ने आज सुबह गगोल में परिजनों को रोहित की जेल में मौत की खबर दी। साथ ही यह भी बताया कि उसका शव पोस्टमार्टम कराने के लिए एलएलआरएम मेडिकल कालेज स्थित पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया गया है। रोहित की मौत की खबर से परिवार में कोहराम मच गया। परिवार के पुरूष सदस्य मेडिकल पहुंच गए। उन्होने आरोप लगाया कि ऐसा कुछ नहीं था कि राेहित आत्महत्या जैसा कदम उठाता। मृतक के चचेरे भाई ध्यान सिंह ने बताया कि रोहित का चेहरा बुरी तरह से कुचला हुआ था। उसको ईंटों से पीट-पीटकर मारा गया है। गले पर भी रस्सी से दबाने के निशान है। उसने आत्महत्या नहीं की है। उसकी हत्या की गयी। मौत को हत्या की घटना बताते हुए उन्होंने इसमें जेल प्रशासनर के कुछ अधिकारियो के शामिल होने का आरोप लगाते हुए बताया कि अंतिम संस्कार से निपटने के बाद जेल प्रशासन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एकांत वार्ड में था रोहित

कैदी रोहित को जेल कैंपस स्थित अस्पताल के एकांत वार्ड में रखा गया था। आज सुबह उसकी मौत हो गयी। मौत की वजह जानने के लिए इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। सिटी मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे थे। शशिकांत मिश्रा एसपी जेल

@Back Home


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *