STF: तीन शातिर दबोचे

STF: तीन शातिर दबोचे
Share

STF: तीन शातिर दबोचे, एसटीएफ की मेरठ यूनिट के हिस्से एक और बड़ी कामयाबी आयी है।  पैसे लेकर पास कराने की गारंटी देने वाले साल्वर गैंग के तीन बदमाश रोबिन, सचिन व तरूण एसटीएफ की मेरठ फिल्ड यूनिट ने दबोचे हैं। ये बदमाश फर्जी कागजात तैयार कराकर कराते थे पास कराने का दावा करते थे। एसटीएफ की इस कार्रवाई से साल्वर गैंग के गुर्गों में हड़कंप मचा हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि साल्वर गैंग के कुछ अन्य गुर्गों की भी अभी और गिरफ्तारी हो सकती है। इससे पहले भी एसटीएफ की फिल्ड यूनिट परीक्षा में पास कराने के नाम पर भारी भरकम उगाही करने वाले कई शातिरों को दबोच चुकी है। लेकिन जो आज दबोचे गए हैं उनको एसटीएफ की बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है।
सरकारी नौकरी में फर्जीवाड़ा
बुलंदशहर के गुलावटी से जो तीन बदमाश रोबिन, सचिन व तरूण गिरफ्तार किए गए हैं ये कितने शातिर हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तीनों सरकारी नौकरियों की परीक्षा में फर्जीवाडेÞ के माहिर हैं। एसटीएफ को पड़ताल व पूछताछ से पता चला है कि इन्होंने एसएससी जीडी की परीक्षा में पास कराने के नाम पर युवाओं से भारी भरकम रकम वसूली है।। एसटीएफ इन्हें बुलंदशहर के गुलावटी से पकड़कर लाई है। तीनों से पूछताछ जारी है। पकड़े गए आरोपियों ने कुबूला कि वो सरकारी एग्जाम में सेंधमारी, फजीर्वाड़ा कराते हैं।
पास कराने का ठेका
एसपी एसटीएफ बृजेश सिंह ने बताया कि पूछताछ में गिरफ्तार बदमाशों ने बताया कि उनका गिरोह अलग-अलग राज्यों की परीक्षा में पास कराने का ठेका लेते हैं। फिलहाल इन्होंने मध्य प्रदेश के छत्तीसगढ़ की एसएससी जीडी की परीक्षा में अभ्यार्थियों को पास कराने के नाम पर उनसे मोटी रकम वसूली थी। इन परीक्षाओें में यूपी के युवा बड़ी संख्या में आवेदन करते थे। परीक्षा में पास कराने के नाम पर पांच से दस लाख तक की वसूली की जाती थी। साथ ही युवओं को इन राज्यों के फर्जी डोमेसाइल, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और आधार कार्ड भी बनाकर देते थे।
रॉबिन व तरूण तलाशे थे शिकार
इस गिरोह के रॉबिन व तरूण ऐसे अभ्यार्थियों को तलाशने का काम करते थे जिनसे मोटी रकम वसूली जा सके। जब अभ्यार्थी मिल जाता था तो उसको लेकर ये लोग मनोज के पास जाते थे। तरूण व मनोज मिलकर एसएससी की परीक्षाओं में अन्य राज्यों की फर्जी आधार कार्ड व फर्जी मूल निवास प्रमाण पत्र आदि भी तैयार कराने में मदद करते थे। एसपी बृजेश सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में मेरिट कम अंकपों पर आती हैं, इसलिए इन राज्यों से ही परीक्षा फार्म भरे जाते हैं।
यह हुई बरामदगी
गिरफ्तार शातिरों के पास से फर्जी डॉक्यूमेंट, पांच मोबाइल फोन, लैप टॉप, एसएससी जीडी के रजिस्ट्रेशन फार्म, फर्जी मार्कशीट, फर्जी आधार कार्ड, मोहरें तथा अन्य पेपर बरामद हुए हैं।
इनकी हुई गिरफ्तारी
तरूण सिंह निवासी विकास कालोनी, रॉबिन सिंह निवासी ग्राम बंबोई व सचिन निवासी भटौना

@Back HOme


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *