मेरठ: बिजली अफसरों परिक्रमा से छूटा पिंड

kabir Sharma
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किसी भी काम के लिए भले ही नया कनेक्शन क्यों ना हो घर बैठकर होगा, एमडी पीवीवीएनएल की पहल पर डिस्कॉम के सभी 14 जनपदों में नयी व्यवस्था लागू, 1912 पर बिजली संबंधित शिकायतों के अलावा भी दो अन्य विकल्पों की दी गयी है सुविधा

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मेरठ/ बिजली अफसरों परिक्रमा से छूटा पिंड- बिजली से संबंधित किसी भी काम के लिए अफसरों की परिक्रमा से मुक्ति मिल गयी है। पीवीवीएनएल एमडी ईशा दुहन के प्रयास से यह संभव हो सका है। अब किसी भी काम के लिए बिजली दफ्तर या अफसरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। घर बैठे-बैठे तमाम काम कराए जा सकेंगे। पीवीवीएनएल एमडी ईशा दुहन ने बताया कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि. के अन्तर्गत आने वाले समस्त 14 जनपदों के सभी सम्मानित उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये, डिस्कांम द्वारा अब विद्युत संबंधी शिकायत, पंजीकरण तथा ट्रेकिंग आदि के अन्य विकल्प भी उपलब्ध कराये गयें हैं। अब उपभोक्ता विद्युत हेल्प लाइन नं. 1912 के विकल्प के अतिरिक्त विभागीय वेबसाइट पर डिजिटल माध्यम से घर बैठे विद्युत संबंधी शिकायतों का पंजीकरण तथा दर्ज शिकायत की ट्रेकिंग आदि आॅन लाईन कर सकते हैं। इस नयी व्यवस्था में उपभोक्ताओं को यह भी जानकारी मिल सकेगी कि उनके द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायत का लैटर किस अफसर की टेबल पर है, उस पर क्या आदेश हुए हैं।
विभागीय वेबसाइट पर उपभोक्ताओं को डिजिटल माध्यम से विभिन्न सुविधाये प्रदान की गयी हैं। उपभोक्ता सभी जानकारी एक क्लिक मे प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट के होम पेज तथा कन्ज्यूमर कार्नर सैक्शर पर किंलक के उपरान्त विभिन्न निदेर्शों का अनुपालन कर, शिकायत का पंजीकरण तथा दर्ज शिकायत को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।
इस सुविधा से उपभोक्ता विद्युत संबंधी शिकायत का पंजीकरण और दर्ज शिकायत की ट्रैकिंग घर बैठे आॅन लाईन कर सकेगें। उपरोक्त के अतिरिक्त उपभोक्ता सीधे शिकायत दर्ज करा कर, शीघ्र समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
एमडी ईशा दुहन ने बताया कि वेबसाइट पर जनपदवार कार्यालयों के नाम, स्थान, संबंधित अधिकारी का नाम तथा मो. नम्बर मौजूद हैं। अधिकारियों विवरण भी वेबसाइट पर दिया गया है। नया कनेक्शन, लोड बदलवाना, मोबाइल नम्बर अपडेट, बिल विवरण व भुगतान एवं शिकायत दर्ज कराने आदि की जानकारी भी वेबसाइट के डैश बोर्ड से प्राप्त कर सकते हैं।
डिस्कॉम द्वारा अब उपभोक्ता को 1912 पर विद्युत संबंधी शिकायत दर्ज करने के विकल्प के अतिरिक्त अन्य दो और विकल्पों के माध्यम से भी, विद्युत संबंधी शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान की गई हैं।

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